शनिवार, 13 अगस्त 2011

देश के निकम्मे सांसदो को भी चाहिए अब लालबती

सांसदों को दिल्ली में अपनी गाड़ियों में लालबत्ती न लगा पाने का मलाल है। सांसदों ने लाल बत्ती की ख्वाहिश के मारे  विशेषाधिकार समिति से फरियाद की है कि उन्हें भी गाड़ियों में लाल बत्ती लगाने की अनुमति मिले।
सांसदों की इस अतृप्त इच्छा को पूरी कराने के लिए कांग्रेस सांसद अवतार सिंह भडाना ने विशेषाधिकार समिति को पत्र लिखकर मांग की है कि कई राज्यों में सांसदों को लालबत्ती की सुविधा है मगर दिल्ली में नहीं है।
दिल्ली में इसे लागू किया जाए। इस पत्र पर कम से कम सौ सांसदों के हस्ताक्षर हैं जिसमें भाजपा,कांग्रेस,बसपा,माकपा समेत तमाम दलों के सदस्य शामिल हैं। हालांकि भाजपा ने इस पत्र से किनारा कर लिया है। सांसदों की चिट्ठी में दिल्ली में लालबत्ती के अलावा और कई विशेषाधिकारों की मांग की गई है। इनमें राष्ट्रीय राजमार्गो पर टोल न देने की छूट। सांसदों की दलील है कि उन्हें अपने संसदीय क्षेत्र के कामकाज के सिलसिले में बार-बार टोल बूथ पार करने पड़ते हैं। इसके अलावा इन बूथों पर भीड़-भाड़ रहती है जिससे उनके कामकाज में देरी हो जाती है।
सांसदों को सरकार की ओर से जारी प्रोटोकॉल की वरीयता सूची पर भी एतराज है। उनका कहना है कि क्षेत्र के नुमाइंदे के नाते उनकी जिम्मेदारी काफी अहम है जबकि वरीयता सूची में उन्हें 21वें नंबर पर रखा गया है।सांसदों की मांग है कि उन्हें प्रोटोकॉल की वरीयता में 11वें नंबर पर रखा जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

धन्यवाद